Home

अधेड़ी रोग का उपचार

यौन रोग के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार और परहेज Sexual

पुरुषों में यौन अक्षमता के इलाज में मौखिक दवाओं का उपयोग शामिल हो सकता है। अन्य उपचार वैक्यूम पंप और कसना रिंग, स्थानीय उपचार जैसे सपोजिटरी, इंजेक्शन और पेनाइल इम्प्लांट्स जैसे शल्य. इसके इलाज में गैप बिलकुल न करें, इससे दवा का प्रभाव कम हो सकता है। पूरे ट्रीटमेंट में कितना समय लगेगा, ये इस बात पर निर्भर करता है कि दवा कितना असर कर रही है और मरीज की स्थि‍ति में कितना सुधार आ. दमा रोग के उपचार: मानव जाति और जीव-जंतु,पेड़-पोधे आदि ये दोनों ही ऐसे प्राणी है जो जिन्दा रहने के लिए इन्हें साँस की जरुरत होती है| अगर इन दोनों को एक पल भी.

टीबी (क्षय रोग, तपेदिक) के लक्षण, प्रकार, कारण, इलाज, दवा

ये लेख अल्जाइमर रोग की बीमारी के बारे में है। इस लेख में आप अल्जाइमर रोग के इलाज, डॉक्टर एवं दवा के साथ अल्जाइमर रोग के लक्षण, कारण, बचाव और परीक्षण के. अस्वीकरण: इस साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या. धात रोग बंद करने के लिए आयुर्वेदिक दवा मैडिसिन हिन्दी में. रोजाना 3-4 पालियन लहसुन की खाने से धात गिरना रोकने का एक अच्छा उपचार माना. ये लेख फेफड़ों के रोग की बीमारी के बारे में है। इस लेख में आप फेफड़ों के रोग का इलाज एवं लक्षण के साथ फेफड़ों के रोग की दवा, उपचार और निदान के बारे में जान.

अगर गले में खरास को लगातार 48 घंटों से ज्यादा समय हो गया है तो शीघ्र ही उसका उपचार करवाएं, विशेष रूप से अगर यह समस्या बुखार के साथ जुड़ी हो। सही समय पर एंटिबायोटिक का प्रयोग 'रूमेटिक' बुखार होने. ये लेख क्रोन (क्रोहन) रोग की बीमारी के बारे में है। इस लेख में आप क्रोन (क्रोहन) रोग का इलाज एवं लक्षण के साथ क्रोन (क्रोहन) रोग की दवा, उपचार और निदान के. 3-दशमूल काढ़ा और अर्जुन की छाल 500-500 ग्राम (दोनों मिला कर एक किलो) 16 लिटर पानी में डाल कर उबालें जब पानी 4 लिटर रह जाए तो इसमें एक किलो शुद्ध घी डाल कर फिर उबालें। जब घी शेष बचे तब उतार कर छान लें। यह. 2.0.4 पीलिया का आयुर्वेदिक उपचार व घरेलू इलाज / Ayurvedic Treatment & Home Remedies for Jaundice in Hindi. 2.1 पीलिया के घरेलू उपचार. 2.1.1 1. पीलिया में निम्बू से करे इलाज. 2.1.2 2. गन्ने का रस (पीलिया की अचूक दवा से कम नहीं है) 2.1.3 3. जौ का उपयोग करे. शारीरिक जांच : हाथ-पैरों पर नीलापन आ जाना, उँगलियों की क्लविंग (ऊतकों की कोशिकाओं में वृद्धि की वजह से उंगलियां मोटी एवं भद्दी हो जाती हैं) नाड़ी की गति की जांच आवश्यक है (रेडियल धमनी पर.

वात रोग का घरेलु उपचार इलाज इन हिंदी वात रोग - आयुर्वेद आयुर्वेदिक ग्रन्थों के अनुसार वात 80 प्रकार का होता है एवं इसी से सामंजस्य रखता हुआ एक और रोग है. थन का उपचार दुहने से पहले व बाद में दवा के घोल में (पोटेशियम परमैगनेट 1:1000 या क्लोरहेक्सिडीन 0.5 प्रतिशत) डुबो कर करें

दमा रोग के लक्षण और घरेलू उपचार दमा रोग के उपचार

अल्जाइमर रोग के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार, डॉक्टर

जानिए बीमारियों के लक्षण,कारण और उपचार इलाज के तरीकों के

#animal lover# homoeopathy#cricke Meniere रोग का उपचार गैर-शल्य चिकित्सा और शल्य चिकित्सा में बांटा गया है। । गैर-शल्य चिकित्सा उपचार, वर्गीकरण I.B.Soldatova एट अल (1980) शामिल हैं: karbogeno. हर्बल उपचार ।, Paris, France. 60 likes. पलक्कड हेर्बल उपचार रोग के बिना हेर्बल चिकित्सा । +337 73 55 35 75 थनैला रोग का उपचार. रोग का सफल उपचार प्रारम्भिक अवस्थाओं में ही संभव है अन्यथा रोग के बढ़ जाने पर थन बचा पाना कठिन हो जाता है। इससे बचने के लिए दुधारु पशु. हृदय रोग में आहार : निम्नलिखित प्रस्तावित पथ्य उन मरीज़ो के लिये हैं, जो हृदय के किसी भी विकार से पीड़ित हैं -. १-प्रात:काल उठने पर.

यौन रोग के लक्षण क्या है महिलाओ में यौन रोग होने का मुख्य लक्षण क्या है किस प्रकार के इलाज और उपचार से योन रोग को ठीक किया जा सकता है यौन रोग से बचने के लिए. सारे शरीर में खुजली का अचूक घरेलू उपचार १०० ग्राम नारियल के तेल में ५ ग्राम देशी कपूर (कपूर डेला) मिलाकर कि कांच की शीशी में भर लें और कसकर. आरुषा (Adusa) के फायदे। Benefits of Adusha plant in Hindi. नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से औषधि और योग में। दोस्तों आज मैं लेकर आया हूं आपके लिए आयुर्वेद में व

धात रोग का आयुर्वेदिक उपचार और हर्बल दवा मैडिसिन - Gupt

जानिए मानसिक रोग के लक्षण, कारण, उपचार इलाज और परहेज के तरीकों के बारे में | Jane Mansik Rog (Mental Illness) Ke Karan, Lakshan, ilaj, Dawa Aur Upchar Hindi M ये लेख भ्रम रोग की बीमारी के बारे में है। इस लेख में आप भ्रम रोग का इलाज एवं लक्षण के साथ भ्रम रोग की दवा, उपचार और निदान के बारे में जान सकते हैं। तो पढ़िए. ये लेख पाचन तंत्र के रोग (बीमारी) की बीमारी के बारे में है। इस लेख में आप पाचन तंत्र के रोग (बीमारी) का इलाज एवं लक्षण के साथ पाचन तंत्र के रोग (बीमारी) की. धान की फसल में लगने वाले कीट एवं रोग नियंत्रण-चावल दुनिया की आधी आबादी का मुख्य भोजन है और इसकी खेती वैश्विक स्तर पर की जाती है | विश्व में धान लगभ

अपरस रोग का उपचार करने के लिए सबसे पहले रोगी व्यक्ति को कम से कम 7 से 15 दिनों तक फलों का सेवन करना चाहिए और उसके बाद फल-दूध पर रहना चाहिए प्रमेह रोग का घरेलू उपचार : prameh rog ka ilaj. 1) 2 तोले करेलों के रस के साथ 1 तोला ताजे आँवलों का रस अथवा 6 माशे की मात्रा में आंवले का चूर्ण अथवा. रोग का कारण. यह रोग एक विषाणु एप्थोवायरस द्वारा फैलता है। इस विषाणु के कई प्रकार जैसे ओ, ए, सी, एशिया1 और सॅट 1, 2, 3 होते है। भारत मे मुख्यतः.

फेफड़ों के रोग के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार - Lung

संग्रहणी रोग (Irritable Bowel Syndrome): आज हम पेट की एक बहुत ही आम बीमारी 'संग्रहणी रोग'के आयुर्वेदिक उपचार के बारे में बात करेंगे #वात रोग : का उपचार वात, पित्त और कफ तीनों में से वात सबसे प्रमुख होता है क्योंकि पित्त और कफ भी वात के साथ सक्रिय होते हैं। शरीर में वायु का प्रमुख..

हृदय रोग होने के कई कारण होते हैं।. (1) वंशानुगत- खानदान में पहले हार्ट अटेक हुआ हो।. (2) अनुचित आहार आलू, चावल, नमक, मेदा से बनी चीजें, शक्कर. क्या आप मानसिक रोग का आयुर्वेदिक उपचार या इलाज के साथ मानसिक रोग की आयुर्वेदिक दवा के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख में Mansik rog ke ayurvedic upchar, ilaj, upay aur dawa ke saath Mental.

हृदय वाल्व रोग (हार्ट वाल्‍व डिजीज) के लक्षण, कारण, इलाज

  1. डाउनी मिल्ड्यू रोग का नियंत्रण | control of downy mildew disease in hindi : जैसे ही खेत में इस रोग का लक्षण दिखाई दे तो संक्रमित पौधों को उखाड़ कर जमीन के अन्दर.
  2. सोराइसिस का इलाज. इस बीमारी को छाल रोग भी खा जाता हैं| इंसान के शरीर में हर 4-5 दिन में नई त्वचा बनती हैं| सोरायसिस में इस नई त्वचा के बनने से पहले ही वो त्वचा.
  3. जल का 1-2 पी.पी.एम. काँपर सल्फेट (नीला थोथा) से उपचार करना चाहिए। 4. पोखर में 15-25 पी.पी.एम. की दर से फार्मिलिन डालें
  4. क्रोहन रोग अक्सर एक ऑटोइम्यून बीमारी है, और होम्योपैथी का उद्देश्य प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित करके समस्या का इलाज करना है.
  5. मैड़काऊ रोग का कारक है- उत्तर- प्रयोंस वर्ष 2011 को पशुओ में होने वाली किस बीमारी के लिए चित्रित किया गया था

क्रोन (क्रोहन) रोग के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार और

विल्सन रोग एक विरासत में मिली स्थिति है जो शरीर को अतिरिक्त तांबे को बनाए रखने का कारण बनता है। विल्सन रोग के लक्षणों और उपचारों के बारे में अधिक जानें शीतपित्त या पित्ती (Urticaria/अर्टिकरिया) त्वचा में होने वाले एक प्रकार के चकत्ते होते हैं। इस रोग के कारण त्वचा पर सुर्ख लाल रंग के उभरे हुए दाने हो जाते हैं. यह रोग ब्रूसेला एर्वाटास नामक जीवाणु से होता है। यह जीवाणु गाय तथा भैंसों के गर्भापात का कारण बनता है। इस रोग के लक्षणों में गर्भाशय. छाल रोग के लक्षण कारण और घरेलु उपचार; छाल रोग (सोरायसिस) पंचकर्म से संभव है सोरायसिस का उपचार; तस्वीर - रोग के विभिन्न चर त्वचा रोग का घरेलू उपचार और चर्म रोग नाशक तेल बनने की विधि की जानकारी इसमें पोस्ट किया गया है । जानकारी हिंदी में विस्तार से

ह्रदय रोग के लक्षण कारण बचाव उपचार और सावधानी Heart

बीमारी का उपचार आईसेंको-कुशिंग। रोग का इलाज करने के लिए, रोगजनन संबंधी और रोगसूचक तरीकों का उपयोग किया जाता है केवल रोग के लक्षणों का उपचार-कितना भयानक. 2 months ago विवेकशील अग्रवाल. मानव शरीर में किसी रोग के प्रवेश कर जाने और उसके बढ़ने पर उसका पता.

पीलिया : लक्षण कारण परहेज एवं 10 आयुर्वेदिक व घरेलू उपचार

  1. चर्म रोग औषधि केन्द्र जयपुर राजस्थान, Jaipur, Rajasthan. 658 likes · 12 talking about this. त्वचा सम्बन्धित समस्याओं का प्राकृतिक व हर्बल औषधियों द्वारा जड से ईलाज
  2. किसान भाइयों आज के इस वीडियो में बीज जनित व मृदा जनित रोगों से बचाव कैसे करें इसके विषय में जानेंगे। ये दोनों ही तरह के रोग फसलों को बहुत अधिक नुकसान..
  3. रोग और उपचार. 1,055 likes. Medical & Health. हाइपरटेंशन ( हाई बी. पी. ) महिला व पुरुष में पाई जाने वाली एक गंभीर समस्या है, इस परेशानी का अगर समय रहते सही उपचार न कराया जाये, तो.
  4. थायराइड रोग के साथ गर्भवती? 5 उपचार परिवर्तन के बारे में जानने के लिए एक महिला के जीवन में बहुत कुछ बदल सकता है क्योंकि वह गर्भावस्था के लिए तैयारी करती.
  5. ऐसे रोग जो एक रोगग्रस्त व्यक्ति से दूसरे स्वस्थ व्यक्ति में दूषित भोजन, जल या संपर्क या कीटनाशकों, जानवरों आदि के कारण फैलते हैं संचारी रोग कहलाते है
  6. कोरोनरी हृदय रोग - ऑक्सीजन युक्त रक्त को रोकने वाला कोई भी विकार एक प्रकार का हृदय रोग है जिसे कोरोनरी हृदय रोग के रूप में जाना जाता है
  7. पेट रोग एसिडिटी गैस अपचन का स्थाई उपचार है इस वीडियो में Call : 70422 4724

हृदय रोग का उपचार - Homeopathic Medicine And Treatment In

धातु (धात) रोग का इलाज - Spermatorrhea Treatment in Hindi 6. धात रोग का प्रभावी हर्बल उपचार - Spermatorrhoea Treatment In Ayurveda in hindi 7. धातु रोग की दवा इन हिंदी - Spermatorrhoea Tablet in hindi 8 इस लेख में गठिया रोग का आयुर्वेदिक उपचार की जानकारी दी गई है जाने अर्थराइटिस का आयुर्वेदिक इलाज, जड़ी बूटी से गठिया का इलाज, गठिया रोग की आयुर्वेदिक दवा. अनार से कर्ण रोग का उपचार: कान में दर्द होने पर अनार के ताजे पत्तों का रस 100 ग्राम, गौमूत्र 400 ग्राम, और तिल तैल 100 ग्राम, तीनों को धीमी आंच.

वात रोग घुटनों में दर्द joints से आवाज़ How to cure

  1. जलोदर रोग ( पेट में पानी भरने ) के घरेलू उपचार. 1. लहसुन का प्रयोग. जलोदर रोग में लहसुन का प्रयोग बहुत ही हितकारी होता है। आधा चम्मच लहसुन.
  2. पथरी रोग का कारण लक्षण Stone Disease Causes in Hindi योग प्राकृतिक उपचार घरेलू परहेज जानकारी इलाज दवा पथरी रोग इन हिंदी Stone Disease Cures & Preventio
  3. अल्जाइमर रोग से ग्रसित लोगों के लिए न तो कोई व्युत्पन्न उपचार है और न ही इसे रोकने का कोई सिद्ध तरीका। हालांकि, डॉक्टरों का सुझाव है.
  4. घुटनों के गठिया रोग का उपचार शारीरिक जांच और एक्स रे से करनी चाहिए और अगर समस्या अधिक बढ़ जाती है, तो आपको ऑपरेशन कराने की आवश्यकता.
  5. Ghengha Rog Ka Upchar Bataye? घेंघा रोग का उपचार बताये? #3 Answers, Listen to Expert Answers on Vokal - India's Largest Question & Answers Platform in 11 Indian Languages

थनैला रोग - विकिपीडिय

  1. Hydronephrosis - यह रोग क्या है? Hydronephrosis एक रोग है, सामूहिक गुर्दे cavities के एक रोग विस्तार द्वारा विशेषता, कि गुर्दे के कार्यों का विघटन करने के लिए सुराग
  2. मिर्गी का आयुर्वेदिक उपचार. रीठे को कूट-पीसकर कपड़छान कर लें। इस चूर्ण का रोज सुबह-शाम नस्य (सूंघने की क्रिया) लें। ऐसा करने से कुछ दिनों में यह रोग खत्म.
  3. कान के रोग का परिचय, कारण, लक्षण व उपचार | Introduction, causes, symptoms and treatment of ear diseases in hind
  4. 2 गठिया होने का कारण - Arthritis causes in hindi. 2.1 गठिया के हानिकारक - Gathiya in Hindi. 3 गठिया रोग का घरेलु इलाज - Gathiya rog ka gharelu upchar. उंगलियों के जोड़ में दर्द रहना.
  5. विवरण - इस रोग का प्रारम्भ पाकाशय की गड़बड़ी से होता है। बाद में पानी भर जाने के कारण नगाड़े की तरह फूल जाता है तथा शरीर में शोथ, जलन, पीड़ा एवं पेशाब रु
  6. उपचार: तो रोग का निदान अच्छा है और लगभग सभी रोगी जीवित रहते हैं (मृत्यु दर: 10 से 15 प्रतिशत)। दूसरी ओर, उपचार के बिना, प्रभावित लोगों में.
  7. उपचार. मिर्गी के रोग का एक ही उपचार हो सकता है, वह है दौरे के समय सीज़र को.

रोग - विकिपीडिय

  1. टीबी का आयुर्वेदिक उपचार. पीपल 5 ग्राम, पीपलामूल 5 ग्राम, धनिया 4 ग्राम, अजमोद 5 ग्राम, अनारदाना 50 ग्राम, मिसरी 25 ग्राम, काली मिर्च 5 ग्राम, बंशलोचन 2 ग्राम.
  2. ds to answer questions of the common man
  3. डॉ. एस. डी शर्मा एंड संस क्लिनिक हर उम्र के लिए व्यापक आयुर्वेदिक चिकित्सा सेवाएँ प्रदान करते हैं । हमारा मिशन उपचार के विकल्प की एक विशाल विविधता के.
  4. >>कितने प्रकार का होता है वात रोग? जो गठिया(वात रोग) होता है उसे आस्टियो आर्थराइटिस कहते है तथा जोड़ों में सूजन या प्रदाह के कारण उत्पन्न गाठिया को.

गठिया रोग का कारण, उपचार और परहेज़ - Ghathiya Ka Kara

भगंदर रोग का उपचार Treatment for Fistula. फिस्टुला ( Fistula ) फिस्टुला या भगंदर गुदा क्षेत्र का एक रोग है जिसमें रोगी के गुदा द्वार के करीब फुडे या फुंसी निकल आती है, ये. सुनवाई हानि: उपचार, रोकथाम और रोग का निदान अलेक्सी पोर्टनोव , चिकित्सा संपाद सिस्टिटिस एक और बीमारी के साथ भ्रमित करना मुश्किल है। पेशाब के दौरान तीव्र दर्द, इसके बाद गंभीर असुविधा जो महिलाएं बीमारी को महत्व नहीं देती हैं और. सेमिनोमा वृषण कैंसर का सबसे आम रूप है। यह आम तौर पर मंच पर और - संचालित होता है - आगे उपचार किया जाता है, उदाहरण के लिए कीमोथेरेपी या विकिरण के साथ। कुल. औषधियों की गुणवत्ता व मजबूत उपचार का आधार ही हमारी सफलता है तभी तो 37 वर्षो से लगातार चर्म रोग से परेशान मरीजों का उपचार कर रहे हैं। हमारे उपचार का आधार.

Video: अस्थमा रोग के घरेलु उपचार ! दमा रोग के लक्षण ! श्वास रोग

गुप्त रोग एवं त्वचा रोग का सफल उपचार - YouTub

Mohalla Clinics in Delhi : दिल्ली की केजरीवाल सरकार का मानना है कि आयुष की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके अलावा दवाओं का भी न्यूनतम. Health,Fitness,Tips,Disease,Symptoms,Side effects,Benefits,Genetic,Treatment,स्वास्थ्य,रोग,लक्षण,उपचा मिर्च में यह रोग फफूंद के द्वारा होता है जिसे मिर्च का उगठा रोग कहते हैं। उगठा रोग को फ्यूजेरियम विल्ट के नाम से भी जाना जाता है। मिर्च एवं बैंगन के. पुरुषों में धात गिरने के कारन, लक्षण और धातु रोग के घरेलू उपचार के असरदार उपायों के बारे में | Dhatu rog ke ghrelu upchar aur dhat ke lakshan aur karan हृदय रोग का इलाज : हृदय रोग आज के समय में किसी भी आयु वर्ग के मनुष्य को हो सकता है। यह एक छोटे बच्चे से लेकर एक वयोवृद्ध व्यक्ति तक को हो सकता है

आँखों की समस्या का घरेलू उपचार Swami Ramdev - YouTub

बच्चों में संक्रामक रोग, एक नियम के रूप में, बच्चे द्वारा कठोर सहन किए जाते हैं। शिशु को जल्दी ठीक होने के लिए क्या करें और कैसे करें राष्ट्रीय कुष्ठ रोग उन्नमूलन के तहत जागरूकता कार्यशाला आयोजित जागरण संवाददाता, मंडी : स्वास्थ्य खंड रत्ती के तत्वाधान में राष्ट्रीय कुष्ठ रोग. संक्रामक रोग, रोग जो किसी ना किसी रोगजनित कारको (रोगाणुओं) जैसे प्रोटोज़ोआ, कवक, जीवाणु, वाइरस इत्यादि के कारण होते है। संक्रामक रोगों में एक शरीर से.